आज मैं जिस मुकाम पर हूं, उसमें कमला नेहरू कॉलेज का बड़ा योगदान- राजस्व मंत्री

  • कमला नेहरू कॉलेज में आयोजित समारोह में बतौर एलुमनी संघ के संरक्षक शामिल हुए जयसिंह अग्रवाल।

कोरबा : राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री व कोरबा शहर विधायक जयसिंह अग्रवाल ने कमला नेहरू महाविद्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम में कॉलेज परिवार को संबोधित करते हुए कहा कि आज मैं जिस मुकाम पर हूं, उसके पीछे कमला नेहरू महाविद्यालय का बहुत बड़ा योगदान है। मैंने इस महाविद्यालय से शिक्षा ग्रहण की, छात्र जीवन में इसी प्रांगण से एक सक्रिय प्रतिनिधि की भूमिका का निर्वहन करने अग्रसर हुआ। जिसके परिणाम स्वरूप आज इस मंच पर मौजूदगी दर्ज कराते हुए मुझे बड़ी खुशी महसूस हो रही है।

मंत्री जी महाविद्यालय के एलुमनी संघ के संरक्षक के रूप में शामिल होने पहुंचे थे। इस अवसर पर महाविद्यालय समिति की ओर से शॉल-श्रीफल भेंटकर उन्हें सम्मानित किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए समिति के अध्यक्ष किशोर शर्मा, सचिव सुरेंद्र लाम्बा, सहसचिव उमेश लाम्बा, पूर्व सचिव अशोक शर्मा व प्राचार्य डॉ. प्रशांत बोपापुरकर समेत अन्य पदाधिकारियों, सदस्यों, सहायक प्राध्यापकों ने मुख्य अतिथि श्री अग्रवाल का पुष्पगुच्छ प्रदान कर स्वागत किया। स्वागत उद्बोधन अध्यक्ष शर्मा ने दिया। इसके बाद राजस्व मंत्री ने महाविद्यालय परिवार को संबोधित करते हुए कहा कि मैंने कभी इस परिसर में छात्र की भूमिका निभाई और आज इस स्थिति में हूं कि आपकी समस्याओं का हल कर सकूं। इसलिए जब कभी कोई आवश्यकता हो, तो निरूसंकोच रखें, उन्हें पूरा करने का हर संभव प्रयास होगा। इस अवसर पर प्रमुख रूप से कमला नेहरू महाविद्यालय समिति के अध्यक्ष किशोर शर्मा, सचिव सुरेंद्र लाम्बा, सहसचिव उमेश लाम्बा, पूर्व अध्यक्ष जसराज जैन, पूर्व सचिव अशोक शर्मा, पूर्व उपाध्यक्ष लोकेश्वर सिंह तोमर, घनश्याम बोंदिया, रमेश जायसवाल, प्राचार्य डॉ. प्रशांत बोपापुरकर, समिति के सदस्य एवं पूर्व पार्षद मनीष शर्मा उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन राष्टकृीय सेवा योजना के जिला संगठन व कॉलेज के सहायक प्राध्यापक वायके तिवारी ने किया।

गंभीर बीमारी में 30 लाख तक निरूशुल्क इलाज की सुविधा-

कार्यक्रम में राजस्व मंत्री श्री अग्रवाल ने छत्तीसगढ़ शासन से संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि खासकर स्वास्थ्यगत परेशानियों में अगर आर्थिक स्थिति कमजोर हो, तो ऐसे परिवारों के लिए शासन की ओर से खूबचंद बघेल समेत अनेक योजनाएं संचालित हैं। इनमें अधिकतम 30 लाख तक के इलाज की सुविधा निरूशुल्क प्रदान की जाती है। उन्होंने कहा कि ईश्वर न करे कि कोई बीमार हो, पर दुर्भाग्य से अगर ऐसी कोई स्थिति किसी के साथ निर्मित होती है, तो आप भी उन्हें इन योजनाओं के बारे में जरूर बताएं।

खेल मैदान की कमी दूर करने हर संभव प्रयास होगा-

विभिन्न खेलों में महाविद्यालय का मान बढ़ा रहे खिलाड़ी छात्र-छात्राओं के लिए खेल मैदान की आवश्यकता लंबे समय से बनी हुई है। इस समस्या को रखते हुए अध्यक्ष श्री शर्मा ने सहयोग का आग्रह किया। इस पर राजस्व मंत्री श्री अग्रवाल ने कहा कि कॉलेज प्रबंधन अपनी जरूरत अनुसार अनुकूल स्थल में एक शासकीय भूमि की तलाश करे, मैं शासन स्तर पर उस भूमि को खेल मैदान के लिए कॉलेज को आवंटित कराने व इसकी शासकीय प्रक्रिया पूर्ण कराने हर संभव प्रयास करूंगा। इस तरह खिलाड़ियों को अभ्यास व खेल संबंधी आयोजनों के लिए एक उपयुक्त स्थल मिल सकेगा।

छग-कोरबा के साथ इस महाविद्यालय के गौरव हैं-

अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में समिति के अध्यक्ष किशोर शर्मा ने कहा कि राजस्व मंत्री श्री अग्रवाल की सरल प्रकृति से यहां सभी वाकिफ हैं। सहज, भावुक व संवेदनशीन जनप्रतिनिधि के रूप में जनता की आवश्यकताओं से न केवल वे अवगत होते हैं, उन्हें पूर्ण करने निरंतर वे प्रयासरत रहते हैं। अपने जनहितैषी कार्यों से उन्होंने छत्तीसगढ़ व कोरबा को गौरवांन्वित तो किया ही, पर उससे पहले वे कमला नेहरू महाविद्यालय के गौरव हैं, जिनकी प्रेरणा सदैव कॉलेज के विद्यार्थियों को मिलती रहे, ऐसी मेरी कामना है। श्री शर्मा ने कहा कि श्री अग्रवाल निरंतर उन्नति की ओर अग्रसर रहें, नए आयाम व मुकाम हासिल करते रहें। यह आपका महाविद्यालय है और इसे अपने साथ-साथ नई ऊंचाइयों पर ले जाएं, यही मेरी प्रार्थना व अपेक्षा है।

error: Content is protected !!