एनटीपीसी में 24वां ऑपरेशन परफॉर्मेंस रिव्यू आयोजित।

कोरबा सुपर थर्मल पावर स्टेशन में पश्चिमी क्षेत्र (कोरबा एवं सीपत) का 24वां ऑपरेशन परफॉर्मेंस रिव्यू का आयोजन किया गया। समीक्षा एनटीपीसी लिमिटेड के निदेशक (प्रचालन) रमेश बाबू वी, की उपस्थिति में आयोजित की गई, जिन्होंने 21 जनवरी 2023 को आयोजित समीक्षा की अध्यक्षता की। समीक्षा में अश्विनी कुमार त्रिपाठी, आरईडी (पश्चिमी क्षेत्र – II एवं ओएस), पबित्र मोहन जेना (ईडी कोरबा), घनश्याम प्रजापति (ईडी सीपत) और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

ओ एंड एम विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों ने संयंत्र संचालन से संबंधित महत्वपूर्ण मापदंडों और पहलुओं पर चर्चा की और समीक्षा की। संबंधित टीमों को और सुधार के लिए विभिन्न निर्देश दिए गए। अपने समापन भाषण के दौरान, निदेशक (संचालन) ने दोनों स्टेशनों को बिजली क्षेत्र में उनके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए बधाई दी। उन्होंने आगे टिप्पणी की कि सुरक्षा और पर्यावरण सभी की प्राथमिकता होनी चाहिए और एनटीपीसी को तेजी से सुरक्षा उन्मुख संगठन बनाने के लिए अधिक सक्रिय दृष्टिकोण अपनाना चाहिए। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि दोनों स्टेशनों के लिए राख का उपयोग सर्वोच्च प्राथमिकता होगी।

कोरबा की अपनी यात्रा के दौरान, निदेशक (प्रचालन)) ने कोरबा में कार्यकारी प्रशिक्षु बैच के साथ भी बातचीत की और उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ पैर आगे बढ़ाने और संगठन को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए प्रेरित किया। निदेशक (प्रचालन) ने कोयला प्रयोगशाला, एफजीडी, सुरक्षा केंद्र और यूनिट 4 नियंत्रण कक्ष जैसे महत्वपूर्ण संयंत्र क्षेत्रों का भी दौरा किया और क्षेत्रों में काम कर रहे अधिकारियों के साथ बातचीत की और अपने मूल्यवान मार्गदर्शन दिया।

निदेशक (प्रचालन) द्वारा तीरंदाजी प्रतिभा खोज शिविर का उदघाटन।

तीरंदाजी को बढ़ावा देने के लिए प्रतिभा खोज शिविर का उदघाटन रमेश बाबू वी, निदेशक (प्रचालन), एनटीपीसी लिमिटेड के कर कमलों द्वारा एनटीपीसी कोरबा संपन्न हुआ।

सीएसआर एनटीपीसी कोरबा द्वारा सामाजिक नैगमिक दायित्व के तहत् तीरंदाजी प्रतिभा खोज हेतु यह शिविर कोरबा जिले के चार अलग अलग क्षेत्रों में एक- एक सप्ताह के लिए आयोजित होगें।

तिरंगदाजी में रुचि रखने वाले प्रतिभागियों की प्रतिभा को निखारने के लिए जिले के सुदूर अंचल के लगभग 50 गाँव के बच्चों लिए यह प्रतिभा खोज शिविर आयोजित किया जाएगा, जिसमें से निकलने वाले उत्कृष्ट खिलाड़ियों को रायपुर के तीरंदाजी अकादमी में प्रवेश दिलाया जाएगा। राज्य स्तर पर प्रदर्शन के आधार पर उन्हें राष्ट्रीय अकादमी में भेजकर उनकी प्रतिभा को और निखारा जायेगा ताकि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी अपना स्थान सुरक्षित कर पाने में सफलता मिले। एनटीपीसी के इस प्रयास से खिलाड़ियों के मनोबल बढ्ने के साथ ही प्रदेश तथा एनटीपीसी का नाम एवं मान बढेगा। निदेशक प्रचालन रमेश बाबू वी द्वारा तीर – धनुष चलाकर प्रतिभा खोज शिविर का उदघाटन किया गया। शिविर में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले दुराचंल देवपहरी क्षेत्र से बालक एवं बालिकाएं भी पहुंचे थे, जिन्हें राष्ट्रीय वरीयता प्राप्त तीरंदाजी खिलाड़ी भरत कुमार यादव एवं उनके सहायकों द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा।

सेफटि पार्क का भी हुआ उदघाटन।

कोरबा में अपनी यात्रा के दौरान, निदेशक (संचालन) सुरक्षा पार्क का उद्घाटन भी किया।

संयंत्र परिसर के सुरक्षा केंद्र में स्थित सुरक्षा पार्क में सभी आवश्यक सुविधाओं के साथ विद्युत, यांत्रिक, अग्नि रसायन और सड़क सुरक्षा जैसे अलग-अलग सुरक्षा बूथ हैं, जो कामगारों को पूर्ण कार्य विशिष्ट प्रशिक्षण प्रदान करने में सर्वोपरि हैं।

error: Content is protected !!